किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है, ऐसे भगाओ जोड़ों का दर्द

किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है, ऐसे भगाओ जोड़ों का दर्द

किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है
किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है

 

जोड़ों में दर्द आजकल बेहद आम हो गया है। पहले जहां बढ़ती उम्र में लोगों को जोड़ों का दर्द परेशान करता था, वही अब छोटी उम्र के लोगों को भी जोड़ों में दर्द हो रहा है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं जोड़ों के दर्द से अधिक परेशान रहती हैं। शरीर में कुछ खास विटामिंस की कमी जोड़ों में दर्द के मुख्य कारण (Joint Pain Causes in Hindi) होते हैं

 

जोड़ों का दर्द के कारण

जोड़ों में दर्द आज के लोगो में एक आम शिकायत है। संयुक्त असुविधा युवा और वृद्ध दोनों लोगों को प्रभावित करती है, और यह विटामिन की कमी के कारण होती है। विटामिन की कमी को कभी-कभी अनदेखा कर दिया जाता है, इस तथ्य के बावजूद कि यह हमारे शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है, हम आज के इस लेख में बताएंगे। इसके अतिरिक्त, विटामिन की कमी का इलाज कैसे किया जा सकता है? अगर आप जोड़ों के दर्द के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

 

जोड़ों का दर्द किसे कहते है?

किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है
किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है

 

हमारे शरीर में कुल मिलाकर 208 हड्डियाँ होती हैं। हड्डियों का एक जोड़ होता है जिससे हम अपने शरीर के किसी भी अंग को मोड़ या घुमा सकते हैं। जोड़ों के दर्द को इन हड्डियों के जोड़ों में होने वाली परेशानी के रूप में परिभाषित किया जाता है। लोग अक्सर गलती से सोचते हैं कि सिर्फ घुटने का दर्द ही जोड़ों के दर्द के रूप में योग्य है, हालांकि दर्द हमारे शरीर में कहीं भी विकसित हो सकता है जिसमें जोड़ हो। संयुक्त रोग 108 या 110 विभिन्न किस्मों में आते हैं। जिस किसी को भी तीन से चार सप्ताह से अधिक समय से जोड़ों का दर्द है, उसे डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

 

 

किस विटामिन की कमी के कारण जोड़ों का दर्द होता है?

 

विटामिन B12 की कमी

विटामिन बी12 की कमी से जोड़ों में तकलीफ हो सकती है। जोड़ों का दर्द तब शुरू होता है जब विटामिन बी12 की कमी हो जाती है क्योंकि इससे मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, साथ ही शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है। इसलिए, जोड़ों की तकलीफ वाले किसी भी व्यक्ति को अपने शरीर में विटामिन बी12 की कमी का इलाज करना पड़ता है। शरीर के अन्य अंग, जैसे एड़ी, हाथ और पैर, साथ ही शरीर की मांसपेशियां, विटामिन बी 12 की कमी के परिणामस्वरूप दर्द का अनुभव करती हैं।

 

 

विटामिन D की कमी

विटामिन डी की सहायता से कैल्शियम को शरीर की हड्डियों तक पहुँचाया जाता है। विटामिन डी की कमी होने पर व्यक्ति का शरीर कैल्शियम को पर्याप्त रूप से अवशोषित नहीं कर पाता है; नतीजतन, व्यक्ति जोड़ों के दर्द का अनुभव करता है। विटामिन डी से हमारे शरीर की मांसपेशियां, हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। विटामिन डी की कमी होने पर जोड़ों के दर्द के साथ-साथ अन्य बीमारियां भी शरीर में पनप सकती हैं।

 

 

कैल्शियम की कमी के कारण

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में अक्सर कैल्शियम की कमी का अनुभव होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने आहार में इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करें ताकि ऐसा होने से रोका जा सके। अधिकांश जोड़ों का दर्द कैल्शियम की कमी के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों में ऐंठन और शरीर की अन्य हड्डियों में दर्द भी होता है। हड्डी के दर्द का सबसे आम कारण कैल्शियम की कमी है, और क्योंकि हड्डियों को कभी-कभी खराब होने से पहले ही बिगड़ना शुरू हो सकता है, परिणामस्वरूप युवा लोगों और बच्चों को अक्सर जोड़ों के दर्द का अनुभव होता है।

 

 

विटामिन की कमी को पूरा करने के उपाय

चूँकि दूध, दही, और अन्य डेयरी से संबंधित वस्तुओं सहित डेयरी उत्पादों में लगभग हर प्रकार के विटामिन मौजूद होते हैं, इसलिए हमें अपने शरीर में किसी भी विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

यदि आप मांसाहारी हैं और विटामिन की कमी है, तो आपको मांस और मछली का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि ये खाद्य पदार्थ उन सभी विटामिनों के समृद्ध स्रोत हैं जिनकी आपको संभवतः आवश्यकता हो सकती है।

धूप और मशरूम विटामिन डी की कमी के दो बेहतरीन स्रोत हैं। अगर आप तय मात्रा में मशरूम का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होगी। इसके अलावा, जल्दी धूप में बैठने पर भी विटामिन डी की कमी नहीं होती है।

शरीर को कैल्शियम हरी पत्तेदार सब्जियों और डेयरी उत्पादों से मिलता है, जो बेहतरीन स्रोत हैं। डेयरी उत्पाद और पत्तेदार हरी सब्जियां शरीर में कैल्शियम की कमी में योगदान नहीं देती हैं। आप इसके अलावा अपने आहार में खसखस, तिल, बादाम आदि खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं।

 

 

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने चर्चा की है कि किस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द होता है; उम्मीद है, अब आपको इस विषय की पूरी समझ हो गई होगी। यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं, तो बेझिझक उन्हें कॉमेंट अनुभाग में पोस्ट करें।

Leave a Comment